Skip to content
Uncategorized

Benefit of Filing Income Tax Return ,इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के क्या फायदे है ?

Benefit of Filing Income Tax Return

इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल करने के काफी फायदे है, यदि आप अभी भी सोच रहे हो की क्या में Incometax  return फाइल करू या नहीं करू , यातो मुझे क्या जरुरत है income tax return फाइल करने की तो आप बड़ी भूल कर रहे हो क्यों की tax return फाइल  करने के बहुत सारे फयदे है , कई लोग यह कहकर टैक्स return फाइल नहीं करते की मेरी इनकम इतनी है ही नहीं तो मुझे इसकी जरूत क्या है।  ये समझते नहीं की आज कोईभी जगह देखो उदाहरण: के तोर पर यदि आप बैंक में जाते हो कोई लोन लेने के लिए जाते हो  तो बैंक मैनेजर पहले आपका tax return ही मांगे गा। और दूसरी बात की जैसे बुरे दिन आप को बताके नहीं आते वैसे अच्छे दिन भी बता के नहीं आते । और जभी अच्छे दिन आते है तो सभी लोग पैसे खर्च करने में  लग जाते है पर उसे पता ही नहीं की आपकी हर एक ट्रांजेक्शन आयकर विभाग की नज़र होती है । तो क्यों न हम टैक्स Return  फाइल करे । ठीक ईसि तरह Income tax Return फाइल करने के कई फायदे है जो की  यहाँ निचे दिए  है । 
 
जब भी आपको बैंक से लोन लेना हो तो बैंक आपसे पिछले 3 वर्ष की रिटर्न मांगता है ,यदि आप अपनी रिटर्न फाइल नहीं करते है तो बैंक आपको लोन नहीं देगा। यानि कि इनकम टैक्स रिटर्न Bank से लोन लेने के लिऐ बहुत ही जरुरी Document है। और अभी तो सिर्फ एक साल याने क पिछले फाइनेंसियल ईयर कही Return फाइल हो सकता है। तो आप यदि भविस्य मे कोई लोन लेने का प्लान कर रहे हो तो अभी से Return फाइल करवा न शरू कर दीजिए गा ।
 
विदेश जाने के लिए आपको पहले visa लेना पड़ता है और बिना आपकी इनकम टैक्स रिटर्न देखे आपको Visa नहीं दिया जायेगा।  यानि कि visa प्रोसेसिंग के लिये भी income tax return अनिवार्य है,
 
यदि आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अपनी इनकम प्रूफ करनी हो तो इनकम टैक्स रिटर्न आपकी Income के प्रूफ का Important Document है।
 
अगर आप की Income Taxable नहीं है और आपका Tds काट लिया गया है तो रिफंड क्लेम करने के लिये income tax return फाइल  करना  अनिवार्य है ,क्योकि इसके बिना आप रिफंड क्लेम नहीं कर पायेंगे।
 
आप कोई बिज़नेस करते है और आपको कोई नुकसान होता है तो इनकम टैक्स का बेनिफिट लेने के लिए आपको रिटर्न फाइल करनी जरुरी है, क्योकि बिना इसे फाइल करे आप अपने  Losses को Carry Forward नहीं कर पाएंगे।
 
ठीक इसी तरह यदि आप से कोई बहोत बड़ा ट्रांजिस्क्शन हो गया है जैसे की कोई जमींन की खरीदारी या बिक्री तो उस समय सब रेजिस्टर की ऑफिस से इसका ब्यौरा आयकर विभाग मे पहोचता है तो आयकर विभाग आपको नोटिस भेजेगा और आप से उसका जवाब मांगेगा , यदि आपके जबसे आयकर विभाग संतुस्ट नहीं होने तो आपको लबा चौड़ा टैक्स भरना होगा तो इसे बचने के लिए  आपको   I.T Return फाइल करना जरूररी होता है ।
 
Government Tender के लिए अप्लाई करने के लिए,
 
ठीक इसी तरह कई ट्रांजेक्शन है जिसका रिकॉर्ड सीधा आयकर विभाग के पास पहोचता है और आपको पाताभी भी नहीं होता , और जभ आयकर विभाग की तरफ से आपको नोटिस मिलती है तो आप चौक जाते हो उसी टाइम आपको Return फाइल नहीं करने की गलती  समज मे आती है । ऐसे कई ट्रांजेक्शन निचे दिए गए है ।
  1.  आपके बैंक अकाउंट मतलब की सेविंग अकाउंट मे साल के दौरान 10,00,000/- के उप्पर का ट्रांजेक्शन
  2. बैंक के अंदर किसीभी खाते मे आपने एक दिन मे 200000/- से ज्यादा डिपाजिट करवायो हो 
  3. आपके पास क्रेडिट कार्ड हो और आपने उसे कार्ड से साल के दौरान 2,00,000 /- से उप्पर  का बिल भरा हो 
  4. अभी अभी नया सुधर आया है की आपके घरका बिजली का बिल यदि साल के दौरान 100000/- के उप्पर का भरा हो 
  5. ऐसे ही जमींन की खरीददारी या बिक्री 
  6. कोई महंगी कार की खरीददारी की हो 
  7. विदेश यात्रा की हो 

यह जो ट्रांजेक्शन आप ने किये हो और आपने I.T RETURN FILE नहीं क्या है तो आप बड़ी मुसीबत मे फस सकते हो । इसे अच्छा तो आप इनकम टैक्स Return फाइल करे । और आप टेंशन फ्री हो जाये ।

Advertisements

और तो और यदि आप इनकम टैक्स Return फाइल करते हो तो आप देस के विकास मे भी अपना योग दान दे सकते हो 

 

 
 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *